Thursday, November 30, 2023

singhara khane ke fayde in hindi

singhara khane ke fayde जिसे सर्दियों में सेवन करने से आपके शारीर के लिए काफी फायदेमंद  है। पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़े को अंग्रेजी में Water chestnut पानीफल या बफेलो नट भी कहा जाता है। आज धीरे-धीरे मौसम में ठंडक बढ़ रही है और ऐसे इस मौसम में आज कई तरह के फल और सब्जियां बाजार में उपलब्ध रहते है। वह फल और सब्जियां आपके शरीर की इम्यूनिटी(रोग प्रतिकारक शक्ति) बढ़ाने में काफी मददगार होती है।  आयुर्वेद में indian water chestnut benefits को भैंस के दूध में जो गुण होते है उसके समान गुणकारी बताया गया है।

सिंघाड़ा एंटीऑक्टीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अगर आपको पेट संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए सिंघाड़े का प्रयोग आमतौर पर किया जाता है। वहीं यह फल डायरिया और दस्त जैसी कई समस्या में भी राहत देता है। पाचन में भी आसान फल है। 100 ग्राम सिंघाड़े के सेवन करने पर आपके शरीर को 110 कैलोरी मिल सकती है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सिंघाड़ा आपके शरीर के सूजन को कम करने में काफी मददगार होता है।

singhara khane ke fayde

 

singhara khane ke 6 fayde | सिंघाड़े खाने के 6 फायदे

1.वजन घटाने में मदद करता है सिंघाड़ा-(Water chestnut helps in weight loss)

Singhara Benefits 74% पानी से बना होने के कारण कैलोरी होती है। कम होने के बावजूद उच्च मात्रा वाले खाद्य पदार्थ भूख को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं। अगर आप भूख से जूझ रहे हैं, तो कार्ब्स के अपने वर्तमान स्रोत को सिंघाड़े से बदलने से आपको कम कैलोरी का उपभोग करते हुए लंबे समय तक पेट भरा रहने में मदद मिल सकती है। जिसके कारण आपको वजन MAINTEN और घटाने में मदद करता है।

2.पोषक तत्त्व सेभरपूर और कम कैलोरी- (Nutrient rich and low calorie)

indian water chestnut benefits पोषक तत्वों से भरपूर होता है। उसमे आपको कार्ब्स, फायबर,  प्रोटीन, पोटेसीयम, मेंगनिज, कोपर, विटामिन B6, जसी कई पोषक तत्त्व मिलते है सिंघाड़ा फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। सिंघाड़े में अधिकांश कैलोरी कार्ब्स से आती है।हालाँकि, इनमें आम तौर पर कैलोरी कम होती है, क्योंकि कच्चे सिंघाड़े में 74% पानी होता है।

खोज के मुताबिक पता चलता है कि प्रचुर मात्रा में फाइबर खाने से आपके मल त्याग को बढ़ावा देने, रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

Singhara[/caption]

3.बिमारी से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट-( disease-fighting antioxidants)

आपके शरीर को निरोगी रखने के लिए कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट अणु जरुरी है सिंघाड़े में विशेष रूप से एंटी ऑक्सिडेंट फेरुलिक एसिड, गैलोकैटेचिन गैलेट, एपिकैटेचिन गैलेट और कैटेचिन गैलेट से भरपूर होते हैं जिसके करना वह आपको हानिकारक अणु  से बचाने में आपकी मदद करता है।

4.कैंसर कोशिकाएं बढ़ने से रोकता है सिंघाड़ा-( Water chestnut prevents cancer cells from growing)

अगर अप्प केंसर की बिमारी से पीड़ित है तो तो फिर यह फल आपके लिए दवाई का काम करता है। क्योकि सिंघाड़े में एंटीऑक्सीडेंट फेरुलिक एसिड का स्तर बहुत अधिक होने के  कारण कैंसर कोशिकाएं बढ़ने या फैलने से रोकता है और एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं।

5.हृदय रोग के जोखिम को कम और रक्तचाप को कम करने करने में मदद-( Help reduce heart disease risk and blood pressure)

सिंघाड़ा एक ऐसा फल जिसका उपयोग उच्च रक्तचाप जैसे जोखिम कारकों बिमारी के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कई अध्ययनों में पाया गया है की पोटेशियम से भरपूर खुराक को स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के कम जोखिम से जोड़ा है।

6.पीलिया से पीड़ित लोगो के लिए उपयोगी-( Useful for people suffering from jaundice)

अगर आपको पीलिया है ऐसे पीड़ित लोगों के लिए सिंघाड़ा बहुत उपयोगी है। पीलिया आपके शरीर को बहुत कमजोर बना सकता है ऐसे में यदि पीलिया के दौरान indian water chestnut benefits का सेवन किया जाए तो पीलिया के रोगियों को राहत मिलती है। एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होने के कारण यह कैंसर, थकान, अनिद्रा और खराब स्वाद की समस्या को भी दूर करता है।

सिंघाड़े का उपयोग- use of water chestnut

सिंघाड़े को अक्सर छीलकर टुकड़ों में काट लिया जाता है। सिंघाड़े को कच्चा, उबालकर, तला हुआ, ग्रिल किया हुआ, अचार बनाकर या कैंडिड करके इनका आनंद लिया जा सकता है। सिंघाड़ा जलीय सब्जियां हैं जो पौष्टिक और स्वादिष्ट होती हैं। इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

singhara khane ke fayde सर्दियों के मौसम में त्वचा की सेहत के लिए भी सिंघाड़े (Water chestnut) फायदेमंद होता है। सिंघाड़ा सर्दियों में आपकी स्किन पर झुर्रियां नहीं आने देता है। वहीं एक्जिमा जैसी स्किन डिजीज से भी बचाता है। अगर आप ठंड के मौसम में दि आप सर्दी, खांसी या ब्रोंकाइटिस जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो सिंघाड़ा खाना आपके लिए फायदेमंद होता है।

No comments:

Post a Comment