Monday, January 20, 2020

NRC क्या है | WHAT IS NRC ?



आज हम बात करने जा रहे पुरे हिंदुस्तान में जिसकी चर्चा जोरो से है वह है NRC. भारत में ज्यादातर लोगो को अभी भी पता नहीं है की NRC KYA HAI .  NRC मतलब National Register of Citizens. एनआरसी या नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन बिल का लक्ष्य केवल अवैध रूप से भारत में  बसे घुसपैठियों को बाहर निकालना है। NRC हाल जी में असम में लागू किया हुआ था।  अब NRC के बारे में देश के गृहमंत्री अमित शाह ने हाल ही ये साफ कर चुके हैं कि एनआरसी को पूरे भारत में लागू किया जाएगा। 
NRC KYA HAI

Full Form of NRC | NRC FULL FORM KYA HAI

NRC का FULL FORM National Register of Citizens है 




Purpose of NRC | NRC का मकसद

NRC मतलब National Register of Citizens. एनआरसी या नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन बिल  लक्ष्य केवल अवैध रूप से भारत में  बसे घुसपैठियों को बाहर निकालना है और भारत के सही व्यक्ति की पहचान निकालनी है।  

Criteria for joining NRC | NRC शामिल होने के मापदंड

NRC के तहत भारत का नागरिक साबित करने के लिए किसी आपको यह साबित करना होगा कि उसके पूर्वज 24 मार्च 1971 से पहले भारत आ गए थे। NRC KYA HAI बता दें कि अवैध बांग्लादेशियों को निकालने के लिए इसे पहले असम में लागू किया गया है। अगले संसद सत्र में इसे पूरे देश में लागू करने का बिल लाया जा सकता है। NRC को पूरे भारत में लागू करने के लिए इसके लिए अलग जरूरतें और मसौदा होगा।  

What documents are needed for NRC ? | NRC  के लिए कोनसे दस्तावेजों की जरूरत है | 

भारत का वैध नागरिक साबित होने के लिए एक व्यक्ति के पास रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन,  जन्म का सर्टिफिकेट, एलआईसी पॉलिसी, सिटिजनशिप सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया लाइसेंस या सर्टिफिकेट में से कोई एक होना चाहिए।  जिससे आप अपनी National Register of Citizens साबित कर सको। 

What will happen to people who do not join NRC ? | NRC में शामिल न होने वाले लोगों का क्या होगा? | 

अगर कोई व्यक्ति National Register of Citizens में शामिल नहीं होता है तो उसे detention centre में ले जाया जाएगा।   इसके बाद सरकार उन देशों से संपर्क करेगी जहां के वो नागरिक हैं। NRC KYA HAI अगर सरकार द्वारा उपलब्ध कराए साक्ष्यों को दूसरे देशों की सरकार मान लेती है तो ऐसे अवैध प्रवासियों को वापस उनके देश भेज दिया जाएगा।  

No comments:

Post a Comment